Home Uncategorized हॉकी विश्व लीग: सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हारकर टूटा भारतीय टीम का...

हॉकी विश्व लीग: सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हारकर टूटा भारतीय टीम का दिल

भुवनेश्वर, पीटीआइ। बारिश ने शुक्रवार को यहां हॉकी विश्व लीग फाइनल के सेमीफाइनल में भारत से जश्न मनाने का मौका छीन लिया। ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना के खिलाफ विषम परिस्थितियों में भारत को 0-1 से संघर्षपूर्ण हार का सामना करना पड़ा, जिसके साथ वह खिताब की दौड़ से बाहर हो गया।

बारिश और तेज हवा की मौजूदगी में स्टेडियम लोगों से भरा था। हालांकि, उन्हें कलिंग स्टेडियम के मैदान पर पानी भर जाने और भारत की हार की वजह से निराश होना पड़ा। अर्जेटीना ने अपने एकमात्र पेनाल्टी कॉर्नर का पूरा फायदा उठाया। गोंजालो पेइलाट ने 17वें मिनट में गोल दागकर अर्जेटीना को 1-0 की बढ़त दिलाई, जिसे उसने तीसरे और चौथे क्वार्टर में बनाए रखा।

जहां तक आंकड़ों की बात है, तो भारतीय टीम अर्जेटीना से ऊपर ही नजर आई। भारत ने जहां गोल की ओर पांच शॉट मारे, वहीं अर्जेटीना की टीम चार शॉट ही मार सकी। जहां तक विरोधी के सर्किल में पहुंचने की बात है तो इस मामले में भी भारत आगे रहा। वह जहां 11 बार इसमें सफल हुआ, वहीं अर्जेटीना को 10 बार इसमें कामयाबी मिली।

सेमीफाइनल की बाधा टूर्नामेंट में भारत के लिए एक बार फिर मुश्किल साबित हुई। पिछली बार 2015 में रायपुर में हुई इस स्पर्धा के इसी दौर में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। रायपुर में सेमीफाइनल हारने के बाद भारत ने कांस्य पदक जीता था। इस बार भी वह कांस्य पदक के लिए ऑस्ट्रेलिया या जर्मनी से भिड़ेगा। सेमीफाइनल से ठीक पहले इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए क्लासिफिकेशन मैच के बाद भारत और अर्जेंटीना के मैच को शनिवार तक के लिए स्थगित किए जाने की अटकलें भी लगाई जा रही थीं, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और दोनों टीमें मैदान पर खेलने उतरीं, तो मुश्किल हालात के बावजूद जोश में कहीं कोई कमी नहीं थी।

भारत के लिए 10वें मिनट में सुनहरा मौका था, जब ललित उपाध्याय से गेंद लेकर एसवी सुनील सर्कल के अंतर घुस गए, लेकिन उनका निशाना चूक गया।

दूसरे क्वार्टर में कप्तान मनप्रीत सिंह को पीला कार्ड देखना पड़ा। अर्जेंटीना ने 17वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और इसे पेइलाट ने गोल में बदलकर अर्जेटीना को बढ़त दिला दी।1तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमें रक्षात्मक खेल दिखाती रहीं। भारत को 36वें मिनट में मिले एकमात्र पेनाल्टी कॉर्नर को रुपिंदर पाल सिंह गोल में नहीं बदल सके, लेकिन आखिरी क्वार्टर में भारत ने कई मौके बनाए, लेकिन वह उन्हें भुना नहीं सका।

इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना ने पिछले साल रियो ओलंपिक में मिली हार का बदला भी ले लिया। ओलंपिक स्वर्ण पदक की राह में भारत से वह एकमात्र मुकाबला हारी थी। इसके अलावा हॉकी विश्व लीग फाइनल से पहले अभ्यास मैच में भी भारत ने उसे हराया था।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here