Home उत्तराखंड उत्तराखंड: त्रिवेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब इस वर्ग के छात्र बिना...

उत्तराखंड: त्रिवेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब इस वर्ग के छात्र बिना B.ED के बन सकेंगे टीचर

68
0

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बेरोजगार युवाओं के हित को लेकर बड़ा निर्णय लिया है । जिसको लेकर आज आदेश भी जारी हो गए हैं। मुख्यमंत्री रावत ने शिक्षा विभाग में एलटी पदों पर होने वाली भर्ती के लिए कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए बीएड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। जिससे हजारों युवाओं को सीधे तौर से इसका फायदा होने जा रहा है।

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के द्वारा नियमावली में कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए पहली बार बीएड की बाध्यता को अनिवार्य किया गया था। लेकिन ऐसा होने से उन अभ्यार्थियों को एलटी भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलता जिन्होंने बीएड नहीं किया था। क्योंकि कला विषय प्रयोगात्मक विषय है। और इसलिए अब तक उत्तराखंड में B.Ed की अनिवार्यता कला विषय के लिए नहीं की गई थी लेकिन पहली बार B.Ed की अनिवार्यता को अनिवार्य किया,लेकिन ऐसे ही मामला मुख्यमंत्री के पास गया,मुख्यमंत्री ने तुरंत इसका हल निकाला और कला विषय के लिए बीएड की अनिवार्यता को खत्म करने की संस्तुति देदी।

शिक्षा सचिव के द्वारा आदेश भी जारी हो गया है। यानी अब कला विषय में मात्र स्नातक अंतिम वर्ष तक ड्राइंग एंड पेंटिंग विषय के साथ जो भी अभ्यर्थी पास हो वह शिक्षक बनने का ख्वाब देखने के साथ इस बार एलटी भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकता है।

Source

READ  बुलेट प्रूफ फॉर्च्यूनर छोड़ इनोवा से सफर कर रहे सीएम तीरथ, जानिये क्या है इसकी वजह

कुम्भ हरिद्वार - 2021 से संबंधित थीम सांग (Theme Song) वीडियो विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here