Home उत्तराखंड उत्तराखंड: तेल के ‘शतक’ के लिए तैयार हो रहे पेट्रोल पंप, मशीनों...

उत्तराखंड: तेल के ‘शतक’ के लिए तैयार हो रहे पेट्रोल पंप, मशीनों को किया जा रहा अपडेट

37
0

पूरे भारत के साथ ही उत्तराखंड में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो जा रहा है। और अब जल्द ही यह उम्मीद भी पूरी होती नजर आ रही है कि देवभूमि में भी यह शतक मार देगा। लेकिन इन सबके बीच एक नयी तरह की चुनौती का सामना पेट्रोल पंप स्वामियों को भी करना पड़ रहा है और वह ये कि अधिकतर पेट्रोल पंपों पर लगी डिस्पले यूनिट में चार डिजिट से ज्यादा नंबर फीड नहीं हो सकते हैं। ऐसे में आखिरी दाम 99.99 रुपये ही फीड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: रुद्रप्रयाग, पौड़ी और उत्तरकाशी की 60 फीसद घोषणाएं पूरी: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

राजधानी देहरादून में भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से आम आदमी परेशान है। दून में पेट्रोल के दाम 90 रुपये के करीब पहुंच चुके हैं। वहीं, देश के चुनिंदा राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इन राज्यों के पेट्रोल पंपों की मशीनों में तीन अंक फीड करने की सुविध नहीं होने से तेल की बिक्री ठप हो गई थी। देहरादून में भी अभी तक इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन व भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के पेट्रोल पंपों की मशीनों में सिर्फ दो अंकों यानी 99.99 रुपये तक ही दाम फीड किए जा सकते थे। पंप मालिकों को चिंता सता रही थी कि अगर पेट्रोल के दाम 100 रुपये पहुंच गए तो दिक्कत खड़ी हो जाएगी। इसीलिए पेट्रोल पंपों की मशीनें अपडेट कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें: चमोली आपदा: 24 और 25 फरवरी को ऋषि गंगा में फिर बढ़ सकता है पानी, अलर्ट जारी

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने से कई पेट्रोल पंपों के संचालक भी परेशान हैं। दून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री सचिन गुप्ता ने बताया कि दाम बढ़ने से पहले के मुकाबले सौ रुपये में पेट्रोल कम मिल रहा है। पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ रहे दामों को लेकर बेचैन पेट्रोल पंप मालिकों ने कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कंपनी के अनुसार उन्हें सॉफ्टवेयर अपडेट करने का आश्वासन दिया जा रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने पर पेट्रोल पंप वालों को रोजाना पर्ची चस्पा करके रेट बताना होगा। ऐसे में एक नई जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी। पेट्रोल व डीजल के दामों में रोजाना थोड़ा बहुत कम या ज्यादा होता रहता है। ऐसे में कई लोग इसे घटतौली समझ पेट्रोल पंप कर्मचारियों से झगड़ा करने लगते हैं। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस ने प्रदेश और केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदेश व्यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है।

READ  बड़ी खबर: दिल्ली में लगा नाइट कर्फ्यू, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर रोक

यह भी पढ़ें: श्रीनगर में आतंकी हमले में पुलिस के दो जवान शहीद, कुंभनगरी हरिद्वार में अलर्ट, पुलिस चेकिंग में जुटी

कुम्भ हरिद्वार - 2021 से संबंधित थीम सांग (Theme Song) वीडियो विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here