NationalUttarakhand

उत्तराखंड के बिपिन रावत के बाद नये सेना प्रमुख बनेंगे मनोज मुकुंद, जानिये इनके बारे में

407views

इस समय भारतीय सेना के प्रमुख आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। और पिछले कुछ समय से यही चर्चा का केंद्र बना हुआ था कि जनरल रावत के इतने शानदार कार्यकाल के बाद अगला सेना प्रमुख कौन होगा। लेकिन अब इस राज से पर्दा उठ चुका है और लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भारतीय सेना के अगले प्रमुख बनने जा रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने इस समय सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं।

बात करैं इसी साल की तो सितंबर महीने में ही उन्होंने वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने सेना की पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। सेना की पूर्वी कमान भारत की चीन के साथ लगी लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है। 37 वर्षों की सेवा में लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे को अत्यधिक सक्रिय आतंकवाद रोधी वातावरण के काम करने का खासा अनुभव है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर सेना ब्रिगेड की कमान भी संभाली है। जनरल नरवणे श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा रहे है।

नए सेना प्रमुख बनने जा रहे मनोज मुकुंद नरवाणे ने अपनी स्कूली शिक्षा पुणे के जनाना प्रबोधिनी प्रशाला से पूरी की। नरवाणे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय, चेन्नई से रक्षा अध्ययन में मास्टर डिग्री और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर से रक्षा और प्रबंधन में एमफिल की डिग्री हासिल की है। उन्हें जून, 1980 में सिख लाइट इन्फेंट्री रेजीमेंट की सातवीं बटालियन में कमीशन मिला था। सेना की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक उनके पास सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में काम करने लंबा अनुभव है। उन्हें जम्मू कश्मीर में अपनी बटालियन की कमान प्रभावी तरीके से संभालने को लेकर सेना पदक मिल चुका है।

Leave a Response