Home उत्तराखंड केदारनाथ में इस बार पहली पूजा पीएम के नाम से हुई थी,...

केदारनाथ में इस बार पहली पूजा पीएम के नाम से हुई थी, अब प्रधानमंत्री की ओर से इतनी भेंट

127
0

विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ के कपाट विधि विधान और पूजा अर्चना के बाद 29 अप्रैल कोसुबह  6:10 खोल दिए गए हैं। कोराना संकट के चलते यह इतिहास में पहला मौका होगा जब कपाट खुलने पर बाबा के दरबार में भक्तों का सैलाब नहीं था। कपाट खुलने के मौके पर यहां तीर्थयात्री और स्थानीय लोगों की कमी साफ देखी जा रही थी। केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग ने कपाट खुलने की परम्परा का निर्वहन किया। इस बार मंदिर को फूलों के बजाय बिजली की लड़ियों से सजाया गया।

यह भी पढ़िये: लॉकडाउन में खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, सबकी पुकार कोरोना से रक्षा करो भोलेनाथ

अगले छह माह तक बाबा केदार की धाम में ही पूजा-अर्चना होगी। इससे पहले आज केदारनाथ मंदिर को गेंदा व अन्य प्रकार 10 कुंतल फूलों से सजाया गया है। वहीं, पूजा में पुजारी समेत 16 लोग ही शामिल हुए। पुलिस और प्रशासन के करीब 15 लोग भी यहां मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी केदार बाबा में अगाध आस्था है वो राजनीति में आने से पहले एक लम्बा समय यहाँ बिता चुके हैं। और प्रधानमंत्री बनने के बाद भी पिछले कई सालों में वो कपाट खुलने के मौके पर धाम में उपस्थित रहे हैं।

यह भी पढ़िये: 10 कुंतल फूलों से सजा बाबा केदार का धाम, पीएम मोदी के नाम से होगी पहली पूजा

इसी कड़ी में इस बार जो महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया था वह ये कि धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी के नाम से ही की गयी। कोरोना के खिलाफ इस जंग में देश को जीत मिल सके, इसी कामना के साथ बुधवार को कपाटोद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने नाम से पहली पूजा करायी गई। अब केदारनाथ मंदिर के कपाटोद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बाबा केदार के लिए भेंट स्वरूप पांच हजार की धनराशि भी पहुंचा दी गयी है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भगवान केदारनाथ के कपाट खोले जाने पर सभी श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा कि बाबा केदार हम सभी पर अपनी कृपा बनाकर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here