Home उत्तराखंड देवभूमि के शिक्षक के गीत का जादू, PM मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों...

देवभूमि के शिक्षक के गीत का जादू, PM मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के साथ टकटकी लगा सुनेगी पूरी दुनियां

बात है बीते महीने फरवरी की जब 21-22 फरवरी को उत्तरप्रदेश के वाराणसी शहर में चल रहा था ‘रस बनारस महोत्सव’ महोत्सव और इस महोत्सव में मुख्य अतिथि थे केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा। केन्द्रीय पर्यटन मंत्री की उपस्थिति में उत्तराखंड में नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर के उपशिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत हैं शिक्षक और रंगकर्मी डॉ. देवकी नंदन भट्ट को मौका मिला एक गीत गाने का और इस गीत का शीर्षक था ‘स्वच्छता गीत’ और इस गीत की ख़ास बात यह थी कि इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के सारे पहले शामिल थे जैसे कि खुले में शौच नहीं करने, नदियों की सफाई करने, भोजन से पहले साबुन से हाथ अच्छी तरह से धोने, योग करने, पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने जैसे अनेक विषय शामिल थे। तो इस गाने से केन्द्रीय मंत्री काफी प्रभावित हुए उन्होंने शिक्षक डॉ. देवकी नंदन भट्ट की काफी तारीफ़ की और कहा कि वो प्रधानमंत्री से इसका किस्सा जरुर शेयर करेंगे, और कहा था कि वो इस गाने की प्रस्तुति प्रधानमंत्री के सामने भी जल्द ही करवायेंगे।

इस सारे बात से डॉ. देवकी नंदन भट्ट और उनके साथ प्रस्तुति देने वाले बच्चे काफी खुश थे और उन्हें उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री के सम्मुख उनको गाने का कभी न कभी मौका अवस्य मिलेगा, पर उनकी ये मुराद इतनी जल्दी पूरी होगी ऐसा तो इन लोगों ने भी नहीं सोचा होगा। क्यूंकि अब 12 मार्च को उनकी ये इच्छा पूरी हो रही है इस मौके का गवाह बनेगा पुनः वाराणसी क्यूंकि आगामी 12 मार्च को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के सम्मुख उन्हें इस गीत को गाने का मौका मिल गया है, जिसके कारण इनकी आवाज भारत के साथ-साथ पूरी दुनियां तक पहुंचेगी।

भारत सरकार की तरफ से उसके संस्कृति मंत्रालय की उपनिदेशक वंदना चौहान ने डॉ. देवकी नंदन भट्ट को इसके लिए बुलावा भेजा दिया है। इस गाने की कुल अवधि है 6 मिनट और 17 सेकेंड, इस गीत को डॉ. देवकी नंदन भट्ट के साथ साथ पांच और बच्चे भी गायेंगे और वो सब भी नैनीताल जिले के अलग अलग स्कूलों से ही हैं जिनके नाम हैं दीपिका जोशी, गौरांशी जोशी, चेतन भट्ट, अभय मेहरा और नवेंदु जोशी। और अब आज यानी शुक्रवार 9 मार्च को डॉ. भट्ट और बाकी सारे बच्चे वाराणसी के लिए रवाना हो गये हैं।