NationalUttarakhandउत्तरकाशीचमोलीचम्पावतदेहरादूनहेल्थ एंड फिटनेस

कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में भी अलर्ट, चीन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

198views

चीन में फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। अब तक चीन में 100 से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस से चीन मौत हो चुकी है। जिसके बाद से सभी देशों में एहतियात बरती जा रही है। इसी के साथ अब उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉo अमिता उप्रेती ने मीडिया को बताया कि “भारत सरकार की तरफ से गाइडलाइन आ गई है, जिसके बाद प्रदेश के दोनों एयरपोर्ट्स के अधिकारियो को निर्देशित किया है कि यदि चाइना से कोई पैसेंजर आ रहा है तो उसकी सबसे पहले स्क्रीनिंग की जाए। और किसी भी यात्री में अगर कफ और फीवर जैसी सामान्य बीमारी भी पायी जाती है तो उसे वही रोक लिया जाये और उपचार किया जाये।

डॉo अमिता उप्रेती ने यह भी बताया की नेपाल और चाइना बॉर्डर पर कोरोना वायरस के तहत अलर्ट जारी कर दिया गया है। नेपाल और चाइना बोडर्स से हिन्दुस्तान आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगायी जाएगी, बिना स्वास्थ्य परिक्षण के कोई भी व्यक्ति हिन्दुस्तान में नहीं आने दिया जायेगा और जो भी यात्री चाइना और नेपाल से यात्रा कर के आ रहा है, उस पर निगरानी भी रखी जाएगी।”

दून मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ के सी पन्त बताया है की ” इस वायरस से घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि सिर्फ सतर्क रहने की जरूरत है, डॉ पन्त का कहना है की ये स्वाईन फ्लू जैसा ही एक वायरस है इससे सतर्क रहने की जरुरत है, जो लोग विदेशों में जा रहे है या वंहा से देश वापिस आ रहे है उनको अपने स्वास्थ्य की जांच करवानी चाहिए। डॉ के सी पन्त ने यह भी बताया है की अभी तक इस वायरस के इलाज के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है।”

कोरोना वायरस के लक्षण-

कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, बुखार, गले में दर्द जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आपको इनमें से कोई लक्षण दिखायी दे तो डॉक्टर को जरूर दिखायें।

कोरोना वायरस का इलाज-

कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है। इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं।

कोरोना वायरस से बचाव-

  • हाथों को अच्छी तरह साबुन या सैनिटाइजर दे धोएं।
  • अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें।
  • बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
  • घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीजों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
  • नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।

Leave a Response