Home उत्तराखंड चारधाम यात्रा: अगले महीने शुरू हो सकती है केदारनाथ के लिए हैली...

चारधाम यात्रा: अगले महीने शुरू हो सकती है केदारनाथ के लिए हैली सेवा, तैयारी में जुटा प्रशासन

6
0

कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव इस बार चारधाम यात्रा पर भी देखने को मिला है, प्रदेश के लाखों लोग अपनी आजीविका के लिए चारधाम यात्रा पर ही निर्भर हैं। इस साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही चारधाम यात्रा शुरू हो रही थी जिसके कारण पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में भी उत्साह था। केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खोल दिए गए थे। लेकिन कोविड महामारी के कारण तीर्थ यात्री दर्शन के लिए नहीं आ पाए। यूकाडा ने इस बार केदारनाथ हेली सेवा के लिए समय पर टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी थी। लेकिन लॉकडाउन और बिना यात्रियों के हेली सेवा का संचालन नहीं हो पाया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव गर्भवती माँ और बच्चे की मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लगाए गंभीर आरोप

एक जुलाई से सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू की और 25 जुलाई से प्रदेश से बाहर के यात्रियों को कोविड सैंपल की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ आने की सशर्त अनुमति दी। इन सबके बीच केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को अगले माह से हेली सेवा की सुविधा जल्द मिल सकती है। कोविड महामारी के कारण अभी तक केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। जबकि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) मार्च माह में ही सिरसी, फाटा, गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया मार्च में ही पूरी कर ली गयी थी।

यह भी पढ़िये: उत्तराखंड के एक और जवान का जम्मू कश्मीर में ड्यूटी के दौरान निधन, परिवार में मचा कोहराम

प्रदेश में शासन स्तर पर केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए विचार इन दिनों चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक अगले माह से हेली सेवा का संचालन करने की अनुमति सरकार दे सकती है। प्रदेश में फिलहाल सीमित संख्या में ही चारधाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है। उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रविनाथ रमन का कहना है कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। फिलहाल वर्तमान व्यवस्था के तहत सीमित संख्या में ही तीर्थ यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए शासन स्तर पर विचार चल रहा है।

यह भी पढ़िये: उत्तराखण्ड में दर्दनाक हादसा: ट्रक और बाइक की जोरदार भिड़ंत, दो युवकों की मौके पर ही मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here