Home उत्तराखंड सोमवती अमावस्‍या: तड़के से ही गंगा घाट पर लगा श्रद्धालुओं का भारी...

सोमवती अमावस्‍या: तड़के से ही गंगा घाट पर लगा श्रद्धालुओं का भारी जमावड़ा, आधी रात से ही आस्था की डुबकी

45
0

आज 30 मई को सोमवती अमावस्‍या के मौके पर सोमवार को उत्‍तराखंड के विभिन्‍न गंगा घाटों और अन्‍य नदियों के घाटों पर लोगों द्वारा पुण्‍य की डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। हरिद्वार और ऋषिकेश के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का भारी जमावड़ा लगा हुआ है। स्‍नान और दान का क्रम लगातारी जारी है। स्नान पर्व को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस मौके पर हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए लाखों श्रद्धालु हरिद्वार हर की पौड़ी आते हैं। इसको देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन, 16 जोन और 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है।

उत्तराखंड में इन दिनों एक तरफ चारधाम यात्रा चल रही है ऐसे में उसके लिए भी अलग से ट्रैफिक प्लान लागू किया गया है। सोमवती अमावस्या स्नान पर्व की ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को बीते दिन ब्रीफ किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए गए थे। सोमवती अमावस्या स्नान पर हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा-अर्चना की। दोपहर दो बजकर 54 मिनट के बाद अमावस्या तिथि लगने से घाटों में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई। सोमवार को भी सोमवती अमावस्या का स्नान है। वहीं, हाईवे और संपर्क मार्गों पर वाहनों के दबाव से जगह-जगह जाम लगता रहा।

पुलिस प्रशासन की ओर से स्नान पर्व को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। पूरे मेला क्षेत्र को पांच सुपर जोन, 16 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा गया है। अलग-अलग जिलों से पुलिस फोर्स भी मंगवाई गई है। 700 पुलिसकर्मी और छह कंपनी पीएसी भी तैनात की गई है। भारी वाहनों की शहर में नो एंट्री है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here