Home उत्तराखंड उत्तराखंड में अज्ञात बीमारी से 56 बकरियों की मौत, आखिर क्या है...

उत्तराखंड में अज्ञात बीमारी से 56 बकरियों की मौत, आखिर क्या है ये माजरा?

उत्तराखंड के सतपुली पोखड़ा ब्लॉक में अज्ञात बीमारी से पिछले १५ दिनों के अंदर ५६ बकरियों की मौत का मामला सामने आया है। जनप्रतिनिधि एवं पशुपालकों की ओर से प्रशासन को समय पर सूचना न दिए जाने पर और अन्य बकरियां भी बीमारी की चपेट में आ गई हैं।

ये भी पढ़ें: 6 दिन में 1600 किमी पैदल चलकर बेटा पहुंचा अपने घर, मां-भाई ने नहीं खोला दरवाजा

प्राप्त जानकरी के अनुसार, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के निर्देश पर राजस्व एवं पशुपालन विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और पशुपालकों से बात की। राजस्व उपनिरीक्षक वेद प्रकाश पटवाल ने बताया कि पोखड़ा ब्लॉक की ग्राम पंचायत गडरी कोला के बरसुंडखाल निवासी दिलबर सिंह की 32, ग्राम पंचायत कुणज के बगर तोक के सोहन कुंडलिया की 11, ग्राम पंचायत सल्ड के ग्राम बरसुंड के वीरेंद्र सिंह की 8 और धामीधार तोक के हर्षवर्धन सिंह की 5 बकरियों समेत कुल 56 बकरियों की दो सप्ताह के अंदर अज्ञात बीमारी से मौत हो गई, जबकि क्षेत्र के अन्य पशुपालकों की दर्जनों बकरियां भी इस बीमारी की चपेट में आ गई हैं।

ये भी पढ़ें: दूल्‍हा निकला कोरोना पॉजिटिव, दोनों परिवार को किया गया क्‍वारंटाइन

क्षेत्रवासियों द्वारा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के पीआरओ को मामले की सूचना दी गयी है, जिसके बाद मंत्री ने पौड़ी जिला प्रशासन और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को जानकारी देते हुए प्रभावित गांवों का दौरा करने के निर्देश दिए। उसके बाद सोमवार को पशुपालन और राजस्व विभाग की टीमें प्रभावित गांवों में पहुंचीं। जहाँ पशुपालकों ने टीम को बताया कि बीमारी बकरियां पहले बुरी तरह से कांप रही हैं। उसके बाद बकरियों के नाक से पानी निकल रहा है और थोड़ी देर बाद उनकी मौत हो रही है। इसके बाद अन्य बकरियों की जांच कर दवाइयां दी जा रही हैं और मृत बकरियों का मंगलवार को पोस्टमार्टम किया जाएगा।

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here