Home उत्तराखंड उत्तराखंड: बदला मौसम का मिजाज, बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, जमने लगे...

उत्तराखंड: बदला मौसम का मिजाज, बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, जमने लगे झरने और गदेरे



उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज बदला नजर आया। पहाड़ से मैदान तक आज बादल छाए रहे। वहीं, देर शाम बदरीनाथ धाम में बर्फबारी हुई। जिससे ठंड और बढ़ गई है। चमोली जनपद में सुबह से ही मौसम खराब था, दोपहर बाद अचानक धाम में और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई।  ऊंची चोटियों में ताजी बर्फ जम गई है। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है, जिससे मौसम में ठंडक आ गई है। वहीं, भारत-चीन सीमा पर स्थित नीती घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

कल रात हुई बर्फबारी के चलते बदरीनाथ धाम में दो इंच से अधिक बर्फ जम गईं है। बर्फबारी के बाद बदरीनाथ धाम का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया है। यहां आए यात्री इस बर्फबारी से बेहद उत्साहित हैं। रात को यहां पर पारा माइनस तक पहुंच रहा है जिससे यहां बहने वाले गदेरे और झरने जमने लग गए हैं। नीती घाटी में कड़ाके की ठंड से वहां शीतलहर भी चल रही है। सर्दियों में पूरी घाटी बर्फ से लकदक हो जाती है। मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं गहरे बादल छाये रहने से अधिकतम तापमान में पांच से छह डिग्री सेल्सियस की कमी आने का अनुमान है। मौसम यह बदला मिजाज शुक्रवार शाम तक बना रहेगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के पर्वतीय के साथ ही मैदानी इलाकों में भी मौसम के मिजाज बदलने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना है। यदि पर्वतीय इलाकों में बारिश संग बर्फबारी होती है, तो इसका असर ऊंचाई वाले इलाकों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंड के रूप में देखने को मिलेगा। मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह के मुताबिक, राजधानी दून में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here