पूरी दुनियां में कोरोना महामारी ने एक बहुत बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। दुनिया भर में इससे सीधे लड़ने वाले डॉक्टर, पुलिस कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, बैंक कर्मचारी की अलग-अलग कहानियां और फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं। ये लोग ऐसा उदाहरण सबके सामने पेश कर रहे हैं कि जो सभी के लिए एक बड़ा सबक सिखा रही हैं। ऐसी ही एक पुलिस वाले की तस्वीर भी वायरल हो रही है जिसमें वह घर के आंगन में दरवाजे के बाहर बैठा खाना खा रहा है।

इन पुलिस वाले व्यक्ति का नाम है लोकेन्द्र बहुगुणा। लोकेन्द्र बहुगुणा  मूल रूप से टिहरी के रहने वाले हैं और इन दिनों देहरादून के लक्ष्मणचौक की चौकी में एस.आई. के पद पर कार्यरत हैं। लोकेन्द्र पिछले छः दिनों से ड्यूटी पर होने के कारण घर नहीं जा पाये थे। वो इस एक सप्ताह में हज़ारों लोगों के संपर्क में आये होंगे तो अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने ही घर मे गैर बन गए। जब घर गये तो उनका इंतजार उनकी पत्नी और दो बच्चे कर रहे थे। इतने दिनों बाद पत्नी और बच्चों को गले से लगा लेने का मन सभी का करता है लेकिन एहतियात रखते हुए घर के बाहर ही रहे। पत्नी ने उनके लिये खाना बाहर ही रख दिया जिसे कुछ देर में खाकर लोकेन्द्र फिर चले अपनी ड्यूटी पर चले गए।

लोकेन्द्र बहुगुणा  का इस पर कहना है कि हम लोगों की सुरक्षा में लगे हुए हैं और उन लोगों को सीख लेनी चाहिये जो अब भी सड़कों पर अकारण घूम रहे हैं. सोशल डिस्टेंस की जिम्मेदारी सामूहिक जिम्मेदारी है। ये पूरा वाकया उन सबके लिए उदाहरण है जो कोरोना को मज़ाक में ले रहे हैं यह उद्धरण उनके लिए है। कितना मुश्किल होगा इस बाप के लिए अपने 4 और 7 साल के बच्चो से ना मिल पाना, पत्नी से बात ना कर पाना और बैरंग वापस ड्यूटी पर लौट आना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here