Home उत्तराखंड देहरादून: टोल प्लाजा पर टोल शुरू होते ही हंगामा कर विरोध में...

देहरादून: टोल प्लाजा पर टोल शुरू होते ही हंगामा कर विरोध में उतरे लोग, सिर मुंडवाकर किया प्रदर्शन

125
0

हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग पर लच्छीवाला में टोल वसूली शुरू होते ही विरोध भी शुरू हो गया। जिले में पंजीकृत वाहनों को टोल से मुक्त रखने की मांग को लेकर कांग्रेस व उक्रांद कार्यकत्ताओं समेत टैक्सी व ट्रक यूनियन ने जमकर हंगामा किया। राजमार्ग पर करीब पांच घंटे तक हंगामा चलता रहा और वसूली का काम ठप हो गया। टोल प्लाजा पर पहुंचे उपजिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मीराज चौहान ने बीच-बचाव किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि एक सप्ताह तक यूके-07 व यूके-014 के निजी वाहनों से टैक्स नहीं वसूला जाएगा। वहीं, टैक्सी यूनियन व ट्रक यूनियन को आश्वासन दिया कि उनके वाहनों से तीन दिन तक वसूली नहीं की जाएगी। इसके बाद मामला कुछ शांत हो पाया।

टोल टैक्स के विरोध में पूर्व पंचायत सदस्य व कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ डोईवाला के अध्यक्ष भारत भूषण कौशन ने सिर मुंडवा लिया। उन्होंने कहा कि मासिक पास की जगह स्थानीय व्यक्तियों के वाहनों को टोल से मुक्त रखा जाए। जौलीग्रांट एयरपोर्ट टैक्सी चालक ऑनर समिति के चालकों व मालिकों ने वाहनों के साथ टोल प्लाजा पर प्रदर्शन किया। समिति ने कहा कि यदि उनके वाहनों से टैक्स वसूला गया तो वह अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू कर देंगे।

लच्छीवाला टोल प्लाजा को आधी-अधूरी तैयारियों के साथ हड़बड़ी में शुरू कर दिया गया है। इसके चलते एक वाहन का शीशा भी टूट गया। देहरादून से लोडर से लेकर निकले चालक बबलू ने जैसे ही वाहन को टोल बैरियर पर रोका, बैरियर ऊपर उठने के साथ ही गिर गया। इससे वाहन का शीशा टूट गया। चालक ने इसको लेकर विरोध शुरू कर दिया। डोईवाला के प्रभारी कोतवाली सूर्यभूषण नेगी ने प्लाजा प्रबंधक को शीशा ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके बाद चालक शांत होकर आगे बढ़ा। टोल के बैरियर खराब होने के चलते वह कुछ दुपहिया वाहनों के सिर पर भी जा लगे। भविष्य में भी यह स्थिति जारी रही तो इससे बड़ा हादसा भी हो सकता है।

READ  रुद्रप्रयाग: लम्बे इंतजार के बाद आपस में जुड़ेंगे गौरीकुंड-बदरीनाथ हाईवे, बनेगी 902 मीटर लंबी सुरंग

टोल टैक्स के विरोध में किया गया प्रदर्शन करीब तीन बजे तक चलता रहा। इससे काफी लंबा जाम लगा रहा। कई वाहन चालक ऐसे भी रहे, जिन्होंने टोल से बचने के लिए अपनी राह ही बदल दी है। बड़ी संख्या में चालकों ने दूधली व थानो मार्ग का रुख किया।

टोल टैक्स वसूली के पहले ही दिन विरोध शुरू होने के चलते फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, जिन वाहनों में फास्टैग लगा था, उनका टैक्स स्वत: ही जमा हो गया। टोल प्लाजा का काम देख रही रिद्धि सिद्धि एसोसिएट के प्रबंधक दुर्गेश टाक ने बताया कि बिना फास्टैग वाले भी कई वाहनों से टोल की वसूली की गई है। जिन चालकों ने टैक्स का विरोध किया, उन्हें उपजिलाधिकारी के आश्वासन के क्रम में जाने दिया गया है। एक सप्ताह बाद अनिवार्य रूप से वसूली की जाएगी। इस दौरान वाहन चालक व स्वामी फास्टैग की व्यवस्था कर लें या मासिक पास बनवा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here