Home उत्तराखंड दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार का सफर दो घंटे में होगा पूरा,...

दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार का सफर दो घंटे में होगा पूरा, जानिये अन्य महत्वपूर्ण घोषणायें

33
0

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड में वर्चुअल माध्यम से आयोजित लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम के मौके पर अनेक घोषणायें की हैं। उन्होंने कहा कि कैलास-मानसरोवर मार्ग बनने पर वह खुद इससे मानसरोवर के दर्शन के लिए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट उनका दूसरा सपना है। चार धाम परियोजना को बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि इससे वर्षभर चार धाम यात्रा संचालित होगी। उनका यह पहला सपना पूरा हो रहा है। रुद्रप्रयाग में टनल का निर्माण होने से केदारनाथ व बदरीनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। पौड़ी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 119 से सड़क की गुणवत्ता सुधरेगी और चार धाम यात्रा के लिए वैकल्पिक मार्ग विकसित होगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: मातम में बदली शादी की खुशियाँ, सड़क हादसे में युवती की मौत

गडकरी ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली से देहरादून छह लेन एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण 2024 से पहले हो जाएगा। मैं खुद 2024 से पहले दिल्ली से देहरादून दो घंटे में आऊंगा। एक्सप्रेस हाईवे से हरिद्वार को भी जोड़ा जाएगा। इसके बनने से दिल्ली से हरिद्वार भी दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा। गडकरी शुक्रवार को उत्तराखंड में 5400 करोड़ लागत से 250 किमी राष्ट्रीय राजमार्गों के वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक व प्रदेश सरकार के मंत्री व केंद्रीय मंत्रालय और राज्य सरकार के आला अधिकारी भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: कोलकाता से मुनस्यारी आई कोरोना संक्रमित महिला की मौत, पति और बच्चे के साथ आई थी घूमने

सहारनपुर बाईपास से 2000 करोड़ की लागत से 49 किमी का छह लेन का नया मार्ग बनाया जाएगा। जनवरी 2024 से पहले इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा। दिल्ली-देहरादून कॉरिडोर की कुल लंबाई 210 किमी और कुल लागत 13 हजार करोड़ रुपये होगी। पहले चरण में यह छह लेन का होगा। नौ पैकेज में यह काम होगा, इसमें से पांच पैकेज का टेंडर हो भी गया है। शेष चार पैकेज का टेंडर अप्रैल 2021 तक हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री से समय लिया जाएगा।

READ  उत्तराखंड से बड़ी खबर, 12 राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन होना पड़ेगा

यह भी पढ़ें: रुद्रप्रयाग: लम्बे इंतजार के बाद आपस में जुड़ेंगे गौरीकुंड-बदरीनाथ हाईवे, बनेगी 902 मीटर लंबी सुरंग

मुख्यमंत्री के अनुरोध पर यमुनाघाटी क्षेत्र को चार धाम परियोजना से जोड़ने के लिए डीपीआर बनाई जा रही है। सांसद अजय टम्टा के अनुरोध पर जौलजीवी-मड़कोट-मुनस्यारी-थापा से मिलम की सड़क खोलने के लिए बीआरओ को कहा गया है। सतपाल महाराज के अनुरोध पर धनोरीपुल, मिरापुल की मरम्मत व सल्ट महादेव से थलीसैंण मार्ग की मरम्मत का काम हो चुका है। मदन कौशिक के अनुरोध पर पावनधाम चौक से दुधाधारी चौक तक एलीवेटेड रोड व भूपतवाला में बन रहे अंडरपास में पिलर निर्माण किया जाएगा। डा धन सिंह रावत के अनुरोध पर श्रीनगर में एलीवेटेड रोड व मैरीन ड्राइव की डीपीआर बनाई गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: आम आदमी पार्टी के बाद अब इस पार्टी ने किया प्रदेश की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान, यहां बनाएंगे राजधानी

कुम्भ हरिद्वार - 2021 से संबंधित थीम सांग (Theme Song) वीडियो विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here