Home उत्तरकाशी चारधाम यात्रा: संक्रमण कम होने पर जल्द जा सकते हैं यात्री, सबसे...

चारधाम यात्रा: संक्रमण कम होने पर जल्द जा सकते हैं यात्री, सबसे पहले इन्हें मिलेगी अनुमति

106
0

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्थगित की गई चारधाम यात्रा को शुरू करने पर सरकार विचार कर रही है। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि परिस्थितियां सामान्य होने के बाद सभी पहलुओं पर मंथन कर चरणबद्ध ढंग से चारधाम यात्रा शुरू की जाएगी। आपको बता दें प्रदेश के कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के तेज होने के कारण सरकार ने इस वर्ष 14 मई से प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा स्थगित कर दी थी। अलबत्ता, चारों धामों बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट निर्धारित तिथियों पर खोले गए और वहां सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहित पूजा-पाठ कर रहे हैं।

उत्तराखंड: क्वारंटाइन के दौरान हवलदार की मौत, सैन्य सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी से हालात सामान्य होने पर जल्द ही चारधाम यात्रा को संचालित किया जाएगा। इसके लिए उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले से सबसे पहले स्थानीय लोगों के लिए दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। यात्रा को संचालित करने की तैयारी चल रही है।  सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। हालात सामान्य होने पर सरकार की ओर से चारधाम यात्रा का संचालन किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन व देवस्थानम बोर्ड यात्रा शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: भुवन जोशी के गांव वालो ने चितई गोलज्यु मंदिर में लगाई अर्जी, करी इंसाफ की मांग…

सबसे पहले चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिले के स्थानीय लोगों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। स्थानीय लोगों के लिए चारधाम कुल देवता हैं। जिसके बाद जिले और उसके बाद प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों को चारधाम यात्रा खोलने का निर्णय लिया जाएगा। चारधाम यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी।

READ  उत्तराखंड: रोहित के अंतिम शब्द "नहाने का मजा तभी है जब तक बॉडी फूूलकर बाहर न आये"

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: यहाँ शादी से पहले दुल्हन मिली कोरोना संक्रमित, पीपीई किट पहनकर लिए 7 फेरे


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here