Home उत्तराखंड पहाड़ की बेटी को सैल्यूट, वायु सेना में बनी पायलट…रक्षा मंत्री राजनाथ...

पहाड़ की बेटी को सैल्यूट, वायु सेना में बनी पायलट…रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहनाया बैच

91
0

देवभूमि उत्तराखंड के बेटे तो सेना में भर्ती होते ही हैं। बेटियों भी किसी से नीछे नहीं हैं। पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक के भैड़गांव निवासी तूलिका काला अब वायु सेना में पायलट बनी हैं। उनको रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैच पहनाकर कमीशन दिया है। वायुसेना में कमीशन हासिल करने वाली तूलिका काला पायलट के तौर पर सेना में सेवाएं देंगी। वायु सेना एकेडमी हैदराबाद और बंगलुरु में करीब 18 महीने तक चली ट्रेनिंग के बाद उन्होंने वायु सेना में बतौर पायलट कमीशन हासिल किया। तूलिका की इस सफलता से उनके गृह जनपद में खुशी का माहौल है। प्रदेशभर से पहाड़ की इस होनहार बेटी को बधाई और शुभकामना संदेश हासिल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दुखद हादसा: संदिग्ध हालात में घर में लगी आग, माँ और तीन बच्चों की जिंदा जलकर मौत

कोटद्वार में रहने वाली तूलिका काला की मां पार्वती काला भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कार्यरत हैं। पिता उमेश काला सेना में हैं। 18 महीने के कठिन प्रशिक्षण के बाद वायु सेना का हिस्सा बन गई हैं। देश सेवा की सीख तूलिका को अपने परिवार से ही मिली। उनके पिता उमेश काला सेना में हैं। तूलिका की शुरुआती पढ़ाई डीएवी स्कूल कोटद्वार में हुई। बाद में उन्होंने घुड़दौड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक किया। तूलिका हमेशा से देश के लिए कुछ करना चाहती थीं, नीले आसमान में उड़ना चाहती थीं। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की और पहले ही प्रयास में वायु सेना चयन परीक्षा पास कर ली।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: रात में बर्थडे पार्टी के दौरान दोस्तों ने ही युवक को पीट-पीटकर मार डाला, अर्धनग्न हालत में मिला शव

हैदराबाद और बंगलुरु में 18 महीने की कठिन ट्रेनिंग के बाद तूलिका वायु सेना में बतौर पायलट शामिल हो गईं। वायु सेना में कमीशन हासिल करने वाली तूलिका को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैच पहनाया। तूलिका अब बतौर पायलट वायु सेना का हिस्सा बन गई हैं, उन्होंने अपनी कामयाबी से उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से तूलिका काला को ढेरों बधाई। उनकी कामयाबी पहाड़ की दूसरी बेटियों को भी सेना ज्वाईन करने के लिए प्रेरित करेगी।

READ  धर्म परिवर्तन एक्ट में उत्तराखंड में पहला केस, लड़का-लड़की और काजी सहित चार पर मुकदमा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड हुआ गौरवान्वित: पिथौरागढ़ के वरिष्ठ विज्ञानी हेमंत को ‘साइंटिस्ट आफ द ईयर’ पुरस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here