Home उत्तराखंड बड़ी राहत: देहरादून में अब मात्र 99 एक्टिव केस, कंटेनमेंट जोन भी...

बड़ी राहत: देहरादून में अब मात्र 99 एक्टिव केस, कंटेनमेंट जोन भी 55 से घटकर 19 पर सिमटे

8
0

देशभर के साथ ही उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण ने अपना असली रूप अनलॉक 1.0 में दिखाना शुरू कर दिया था क्यूंकि 8 जून से देशभर में लॉकडाउन में बड़ी छूट दी गयी थी। इस दौरान लोगों ने बड़ी संख्या में एक जगह से दूसरी जगह आना जाना शुरू कर दिया था और जिसके कारण कोरोना भी तेजी से फैलता चला गया। लॉकडाउन तक जहाँ उत्तराखंड में 100 से भी कम मामले थे वहीँ अब तक पूरे प्रदेश में 2881 एक्टिव केस हो चुके हैं। लेकिन अब पूरे प्रदेश में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले कम होते चले जा रहे हैं जिनमें 2231 यानि 77.44 फीसदी स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में 582 मरीज भर्ती हैं। कोरोना संक्रमित 27 मरीज दूसरे राज्यों में जा चुके हैं। वहीं, 41 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: अवैध संबंधों के चलते पत्नी ने ही कराई पति की हत्या, पत्नी व प्रेमी गिरफ्तार

इस बीच सबसे बड़ी राहत की खबर राजधानी देहरादून के लिए है क्यूंकि पहली बार 100 से कम 99 पर आ गए (प्रवासियों की आमद के बाद)। देहरादून में अब तक 18 हजार 405 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें संक्रमण का आंकड़ा (मृतकों व प्रदेश के बाहर गए लोगों समेत) 734 है। इस आधार पर संक्रमण की दर 3.98 फीसद है, जबकि एक्टिव केस की संख्या महज 99 तक सिमट गयी है। एक्टिव केस की दर अब देहरादून जिले में महज 0.53 फीसद ही है। अच्छी बात यह भी है कि एक दौर में कंटेनमेंट जोन की जो संख्या 55 पर पहुंच गई थी, वह अब 19 पर सिमट गई है। मंगलवार को भी देहरादून में चार कंटेनमेंट जोन समाप्त कर दिए किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: टिहरी जिले में दर्दनाक सड़क हादसा, शादी की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, चार लोगों की हुई मौत

आज से उत्तराखंड के प्रदेशवासियों के लिए चार धाम यात्र भी खोल दी गई है। सरकार का जोर होटल व्यवसाय को गति देने पर है। ऐसे में पर्यटक प्रदेश में आकर होटल में ठहर सकेंगे। आज से प्रदेश में होटल-रेस्तरां खुल रहे हैं और बाजार/दुकानें भी रात आठ बजे तक खुली रहेंगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पर्यटक प्रदेश में आकर होटल में ठहर सकते हैं। इसके लिए उनका 48 घंटे पहले का कोरोना टेस्ट नेगेटिव होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: चमोली: प्रधान की 12 साल की बच्ची को तेंदुए ने बनाया शिकार, ग्रामीणों पर भी किया हमला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here