Home उत्तरकाशी एक माह में 10 लाख लोग पहुंचे चारधाम, केदारनाथ धाम में इस...

एक माह में 10 लाख लोग पहुंचे चारधाम, केदारनाथ धाम में इस बार बना इतिहास, शिव भक्तों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

225
0

इस बार अब तक चारधाम यात्रा को लगभग 1 महीना हो चुका है जहाँ एक ओर 18 अप्रैल को यमुनोत्री एंड गंगोत्री के कपाट खुले थे तो वहीँ दूसरी ओर 29 अप्रैल को केदारनाथ और 30 अप्रैल को बद्रीनाथ के कपाट खुले थे। जून 2013 में आयी आपदा के बाद से चारधाम यात्रा पर काफी नकारात्मक असर पड़ा था और उसके बाद के सालों में यहाँ आने वाले यात्रियों की संख्या में काफी कमी आयी थी पर पिछले साल यानी 2017 को एक बार फिर उम्मीद जगी थी कि एक बार फिर से आने वाले सीजन में रिकॉर्ड बनाने बनाएगी और ये बात अब इस बार सार्थक भी हो गयी है।

बात करैं अगर यमुनोत्री धाम की तो अब तक वहां 185582 यात्री पहुंच चुके हैं वहीँ गंगोत्री धाम में अब तक 187430 यात्री पहुँच चुके हैं वहीँ बात अगर केदारनाथ धाम की करैं तो अब तक यहाँ 329138 यात्री पहुँच चुके हैं और बद्रीनाथ धाम में अब तक कुल 305052 यात्री दर्शन कर चुके हैं। तो इस तरह से एक माह के अन्दर ही यात्रियों की संख्या लगभग 10 लाख के पार हो चुकी है, और अगर आजकल प्रतिदिन की बात करें तो रोजाना 10 हजार से भी ज्यादा यात्री हर एक धाम के दर्शन कर रहे हैं।

अगर आपने हर धाम में इस बार पहुँचने वाले यात्रियों की संख्या पर गौर किया होगा तो इस बार अब तक एक इतिहास बनता हुआ दिख रहा है और वो ये है कि अब तक हमेशा से ही बद्रीनाथ धाम में पहुँचने वाले भक्तों की संख्या हमेशा सबसे ज्यादा होती थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं है क्यूंकि बद्रीनाथ से भी ज्यादा भक्त इस बार केदारनाथ धाम के दर्शनों के लिए आये हैं और ये अब तक के इतिहास में शायद पहली बार हुआ है। इसके पीछे भगवान शिव में लोगों की आस्था तो है ही पर लोग नयी केदारपुरी के निर्माण को देखने और यहाँ चल रहे लेजर शो को देखने के लिए भी पहुँच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here