Home उत्तराखंड बड़ा फैसला: अब केदारनाथ धाम में नहीं होंगे VIP दर्शन, सरकार का...

बड़ा फैसला: अब केदारनाथ धाम में नहीं होंगे VIP दर्शन, सरकार का बड़ा फैसला

32
0

देवभूमि उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने शुक्रवार को VIP एंट्री पर रोक लगा दी है। DGP ने शुक्रवार को बताया कि अब सभी VIP भी आम लोगों की तरह ही दर्शन करना होगा। इसके लिए केवल दो घंटे का समय दिया जाएगा। इसके पहले सही इंतजाम नहीं होने की वजह से 28 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

आपको बता दें कोरोना के चलते बंद रही चारधाम यात्रा करीब दो साल बाद शुरू हुई है। दर्शन करने के लिए श्रद्धालु भारी मात्रा में पहुंच रहे हैं। पिछले 6 दिनों में करीब 1 लाख 30 हजार लोगों ने दर्शन किए हैं। इसी वजह से प्रशासन ने VIP एंट्री पर रोक लगा दी है। अब तक यात्रा पर जाने वाले 28 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सरकार की तैयारियों पर कई सवाल उठ रहे थे। केदारनाथ धाम में सबसे ज्यादा भीड़ हो रही है।

यहां की व्यवस्थाएं भीड़ के चलते चरमरा गई हैं. इसको देखते हुए सरकार ने केदारनाथ में एनडीआरएफ और आईटीबीपी को भी पहली बार तैनात किया है। हालांकि सरकार ने दावा किया है कि चारधाम में अधिकतर मौतें व्यवस्थाओं की कमी नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से हुई हैं। उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू ने चारधाम की व्यवस्थाओं पर कहा है कि चारधाम यात्रा में पहली बार NDRF के जवानों को तैनात किया गया है, ITBP भी तैनात है, जबकि SDRF पहले से मौजूद है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here