Home उत्तराखंड हरिद्वार कुम्भ: नए साल के पहले दिन आयी शाही स्नानों की तिथि,...

हरिद्वार कुम्भ: नए साल के पहले दिन आयी शाही स्नानों की तिथि, जानिये इनके बारे में

7
0

पतित पावनी माँ गंगा के प्रति श्रद्धा और विश्वास से भरा कुंभ वर्ष आज से शुरू हो गया है। इस वर्ष देश-विदेश से अमृत गंगा में डुबकी लगाने श्रद्धालु हरिद्वार आने वाले हैं। वर्ष का मुख्य आकर्षण शताब्दी का दूसरा पूर्ण कुंभ होगा। कोरोना की वैक्सीन आने के बाद उम्मीद है कि विश्वभर के श्रद्धालु हरिद्वार आएंगे। ग्रहों की चाल के चलते यह कुंभ 12 के बजाय 11वें वर्ष में पड़ रहा है। कुंभ मेला भी 48 दिन ही है। बृहस्पति और सूर्य के संयोग से बने कुंभ पर कुल चार शाही स्नान होंगे। इन स्नानों पर 13 अखाड़े लाखों की संख्या में जमात निकालकर स्नान करने के लिए हरकी पैड़ी आएंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:10वीं और 12वीं के शीतकालीन अवकाश को लेकर सरकार ने वापस लिया फैसला, देखिए नया आदेश

इस बार कुंभ में आने वाले यात्रियों के पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा जो यात्री बस या ट्रेन से आएंगे, उन्हें यात्रा आरंभ करने वाले स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी। मुफ्त मास्क उपलब्ध कराने के साथ ही कुंभ के दौरान किसी भी श्रद्धालु को बिना मास्क के घाट पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। साथ ही सभी दुकानदारों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा। दुकानदारों को इसका प्रशिक्षण दिया दिया जाना है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: इश्क में दीवानी हुई 38 वर्षीय तीन बच्चों की माँ, प्रेमी संग हुई फरार

इस बार पहला शाही स्नान 11 मार्च शिवरात्रि, दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या और तीसरा मुख्य शाही स्नान 14 अप्रैल मेष संक्रांति पर पड़ेगा। तीनों स्नानों पर सभी तेरह अखाड़े स्नान करते हैं। जबकि चौथा शाही स्नान बैसाख पूर्णिमा के दिन 27 अप्रैल को भी पड़ेगा। लेकिन उस स्नान पर केवल बैरागियों की तीन अणियां स्नान करेंगी। यह स्नान संन्यासी अखाड़े नहीं करते।  हरिद्वार कुंभ का आयोजन बृहस्पति के कुंभ राशि और सूर्य के मेष राशि में आने पर होता है। सूर्य प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को मेष राशि में आते हैं। जबकि बृहस्पति प्रत्येक बारह वर्ष बाद कुंभ राशि में आते हैं। इस बार 11वें वर्ष आगामी पांच अप्रैल को आ रहे हैं। कुंभ के मुख्य स्नान पर्व 14 अप्रैल को बना योग एक महीने तक बना रहेगा। यह नया साल उत्सवों से भरा होगा।

READ  उत्तराखण्ड की बेटी का भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ चयन, जायेंगी मलेशिया.. आप भी दें बधाई

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड: साथ जीने-मरने की खाई थी कसम, अब दोनों ने खा लिया जहर.. अस्पताल में मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here