Home उत्तराखंड खुशखबरी: कल से खुल जाएगा तोताघाटी में 3 महीने से बंद हाईवे,...

खुशखबरी: कल से खुल जाएगा तोताघाटी में 3 महीने से बंद हाईवे, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

8
0

पिछले 3 महीने से भी ज्यादा समय से बंद ऋषिकेश बद्रीनाथ मार्ग तोता घाटी पर कल यानी 16 अक्टूबर से खुल जाएगा। जिससे चार धाम यात्रा के लिए के साथ-साथ लोकल यात्रा भी आसान हो जाएगी। तोता घाटी देवप्रयाग के बीच पहाड़ कटान का कार्य के चलते यह मार्ग बीते 3 महीनों से बंद था जिससे लोगों को श्रीनगर समेत पहाड़ी जिलों में आने- जाने के दौरान बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इस दौरान यात्रियों को चंबा-टिहरी होते हुए श्रीनगर जाना पड़ रहा था जिससे करीब 48 किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में एक और दर्दनाक हादसा, कार खाई में गिरने से दो युवकों की मौत…तीन घायल

अब श्रीनगर हाईवे शुक्रवार को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। एचएच ने चट्टान कटान कार्य पूरा कर लिया है। जबकि मलबा हटाने का कार्य अंतिम चरण में है। पहले मार्ग 10 अक्तूबर को खोला जाना था। लेकिन ब्लॉस्ट करने से बड़ी मात्रा में मलबा सड़क पर गिर गया था। जिसे हटाने के लिए 20 अक्तूबर तक का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन विभाग ने मार्ग को जल्दी ही ठीक कर दिया है। इन दिनों तीनधारा-देवप्रयाग के बीच सड़क से अधिकांश मलबा हटा दिया गया है। केवल कुछ किलोमीटर ही डामरीकरण का कार्य किया जाना है। जिसे इसी माह पूरा करने का विभाग दावा कर रहा है।

यह भी पढ़ें: टॉयलेट में बंद महिला को पुलिस ने छुड़ाया, डेढ़ साल से पति ने किया था बंद

पीडब्लूडी ने पिछले महीने टिहरी जिला प्रशासन से अवशेष कटान के लिए एक माह की अनुमति मांगी थी, जिस पर तात्कालिक डीएम मंगेश घिल्डियाल ने एसडीएम कीर्तिनगर, भूवैज्ञानिक और पुलिस से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। तीनों ही विभागों ने यहां कटिंग के दौरान यातायात बंद करने की संस्तुति की थी। विभागों का मानना है कि यदि आवाजाही चालू रखी गई, तो दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए यातायात को डायवर्ट करना ही उचित समझा गया था। अब एनएच श्रीनगर डिवीजन के सहायक अभियंता वीएन द्विवेदी ने बताया कि चट्टान कटान कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि डामरीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिसे इसी माह पूरा कर लिया जाएगा। बताया कि 16 अक्तूबर से मार्ग खोलने की पूरी तैयारी कर दी गयी है।

यह भी पढ़ें: आर्मी ट्रक और बाइक की जोरदार टक्कर, मौके पर ही 18 वर्षीय युवक की दर्दनाक मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here