Home उत्तरकाशी चारधाम यात्रा: आज खुल गए गंगोत्री धाम के कपाट, कोरोना से मायूस...

चारधाम यात्रा: आज खुल गए गंगोत्री धाम के कपाट, कोरोना से मायूस पर्यटन से जुड़े लोग

34
0

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट विधि-विधान के साथ अक्षय तृतीय के अवसर पर शनिवार सुबह 7.30 बजे खोले गए हैं। चारधाम यात्रा स्थगित होने के कारण कपाट उद्घाटन के शुभ अवसर पर 21 तीर्थ पुरोहित शामिल हुए। गंगोत्री धाम के कपाटोद्घाटन पर पहली पूजा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा भेंट स्वरूप भेजी गई 1101-1101 रुपये की धनराशि के साथ हुई। तीर्थ पुरोहितों ने कोरोना संक्रमण से मुक्ति और सुख शांति की कामना की। इस अवसर गंगोत्री में शीतकाल के दौरान साधना करने वाले साधु संतों ने दूर से ही मां गंगा के दर्शन किए।

बड़ी खबर: अन्य राज्यों के लिए उत्तराखंड रोडवेज बसों का संचालन पूरी तरह हुआ बंद

शुक्रवार को शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव से मां गंगा की भोग मूर्ति को डोली यात्रा के साथ गंगोत्री धाम के लिए रवाना किया गया था। डोली यात्रा भैरोंघाटी स्थित प्राचीन भैरव मंदिर में रात्रि विश्राम के पश्चात आज शनिवार को तड़के गंगोत्री पहुंची। जिसके बाद सुबह साढ़े सात बजे गंगोत्री मंदिर के कपाट खुले। कोरोना महामारी के चलते इस बार तीर्थ पुरोहितों के गांव मुखबा में कोई विशेष उत्साह नहीं दिखा। शुक्रवार सुबह मुखबा स्थित गंगा मंदिर में मां गंगा की विशेष पूजा अर्चना की गई। पूर्वाह्न पौने बारह बजे मंदिर के गर्भगृह से मां गंगा की भोग मूर्ति के साथ ही मां सरस्वती एवं मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को बाहर निकालकर डोली में विराजमान किया गया।

शर्मनाक: महिला ने पिता के लिए मांगा ऑक्सीजन सिलेंडर, पड़ोसी बोला – ‘मेरे साथ सो जाओ’…

इस बार कोविड गाइड लाइन के चलते महज 21 लोग ही डोली यात्रा में शामिल हुए। सेना का पाइप बैंड भी डोली यात्रा में शामिल नहीं हो पाया। इस अवसर पर शासन के प्रतिनिधि के रूप में उपजिलाधिकारी देवेंद्र नेगी, गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, सह सचिव राजेश सेमवाल, गंगा पुरोहित सभा अध्यक्ष पवन सेमवाल, राकेश सेमवाल, मंदिर समिति के सचिव दीपक सेमवाल, सत्तेंद्र सेमवाल सहित आदि शामिल हुए।

READ  यात्रीगण ध्यान दें: उत्तराखंड के पर्वतीय रूटों के लिए शुरू हुई बस सेवा, इन शहरों के लिए मिलेंगी बसें

शर्मनाक: देहरादून के अस्पताल में कर्मचारी चोरी करते थे कोविड मरीजों के मोबाइल, इस तरह हुआ खुलासा


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here