Home उत्तराखंड चम्पावत उपचुनाव: मतदान शुरू, सीएम धामी सहित चार प्रत्याशियों की तकदीर आज...

चम्पावत उपचुनाव: मतदान शुरू, सीएम धामी सहित चार प्रत्याशियों की तकदीर आज ईवीएम में होगी लॉक

38
0

चंपावत में हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान आज 31 मई को होगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी सहित चार प्रत्याशियों के बीच टक्कर है। चंपावत में 106 दिनों बाद इस विधानसभा क्षेत्र के 96 हजार से अधिक मतदाता उपचुनाव में मतदान करेंगे। विस चुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट पर चुनाव हार गए थे। लेकिन राज्य में भाजपा की 46 सीटें आने के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। पार्टी आलाकमान ने चुनाव हारने के बावजूद एक बार फिर धामी को ही सीएम बनाया है। इसके लिए उन्हें उपचुनाव में उतरना पड़ा।

उपचुनाव के लिए बने कुल 151 मतदान केंद्रों में से 76 मतदान केंद्रों की ऑनलाइन वेबकास्टिंग की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि वेबकास्टिंग की प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में होगी। जवाहर नवोदय विद्यालय को सखी बूथ बनाया गया है। इसमें सभी महिला कर्मचारी मतदान प्रक्रिया पूरी कराएंगी। चंपावत के आदर्श मतदान केंद्र पर पहुंचे वोटरों को मतदान टीम ने पहले मास्क दिए। वहीं उपचुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सोमवार को सुरक्षाकर्मियों, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ब्रीफिंग की गई। डीएम और एसपी ने मतदान दलों के साथ रवाना होने वाले सुरक्षाकर्मियों को उनकी ड्यूटी बताई। कहा कि किसी भी व्यक्ति की ओर से दिया गया आतिथ्य स्वीकार न करें।

हाई प्रोफाइल उप चुनाव को लेकर भाजपा संगठनात्मक रूप से विपक्षियों से काफी मजबूत दिखाई दी। जहां उसने सामान्य चुनाव की तरह संगठन के हर स्तर पर मजबूती से कार्य किया तो वहीं दूसरी तरफ विरोधी दलों, अंतरविरोधों, बगावती सुरों को कमजोर करने पर भी ध्यान दिया। सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी वोटिंग के धीमी गति से चल रही है। यही हाल टनकपुर बनबसा में भी रहा। चम्पावत केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय में पहला वोट तहसीलदार और एआरओ ज्योति धपवाल ने डाला। मतदान की प्रक्रिया को प्रेक्षक अल्का श्रीवास्तव ने बूथों पर आकर निरीक्षण किया। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने भी कई बूथों की जानकारी ली। उम्मीद जताई जा रही है कि धीरे-धीरे मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here