Home उत्तराखंड तो ये है वो 5 तरीके जिससे आप हमेशा फिट रहेंगे

तो ये है वो 5 तरीके जिससे आप हमेशा फिट रहेंगे

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी मै हर कोई फिट रहना चाहता है और अगर वो फिट नही है तो उसका सबसे बड़ा कारण है समय ! लेकिन वो अपने काम काज की वजह से अपने Health को समय नहीं दे पाता और फिर उसकी बीमारिया बढ़ती जाती है. सफलता तो उसी को कहते है जिसे आप पूरी तरह से Enjoy करते है लेकिन अगर आप फिट ही नहीं रह पाएंगे तो ऐसी Success का कोई मतलब नहीं रहता. आज हर कोई यही चाहता है कि वह पूरी तरह से फिट और स्वस्थ रहे तथा Healthy Life जियें और सेहतमंद बना रहे. इसलिये आज हम आपके लिये कुछ ऐसी फिटनेस टिप्स लेकर आये है जिसे पढ़कर और इनका उपयोग करके आप एकदम से फिट हो जायेंगे और ये सब आपके रूटीन में है. उसके लिये आपको अलग से समय निकालने की जरुरत नही और ये अच्छे स्वस्थ के लिये भी अच्छी है.

  • सुबह जल्दी उठना

सुबह सवेरे जो उर्जा का स्तर होता है जो ताजगी होती है, दिमाग एकदम साफ़ होता है वो दिन के साथ-साथ कम होता जाता है।जल्दी उठने पर आपको रात को नींद भी जल्दी आएगी, आप रात को जल्दी सोएगे और आपकी नींद गहरी भी होगी। परिणाम आपके शारीर को और आपके दिमाग को ज्यादा आराम मिलेगा। यानि गहरी नींद के बहुत फाईदे है शारीरिक और मानशिक से आप ज्यादा सेहतमंद हो जाओगे।

  • समय पर खाना जरुरी

भोजन करने के भी नियम होते हैं।  यह नहीं कि पेट भरना है तो चाहे जब खा  लिया और चाहे जब भूखे रह लिये। स्वास्थ्य वैज्ञानिक आजकल खानपान की बदलती प्रवृत्तियों को स्वास्थ्य के लिये खतरनाक बता रहे है।  आजकल आधुनिक युवा वर्ग बाज़ार में बने भोज्य पदार्थों के साथ ही ठंडे पेय भी उपयोग कर रहा है जिसकी वजह से बड़ी आयु में होने वाले विकार अब उनमें भी दिखाई देने लगे है। भोजन से केवल भूख ही शांत नहीं होती बल्कि इसका प्रभाव तन, मन एवं मस्तिष्क पर पड़ता है। भूख से अधिक या कम मात्रा में भोजन करने से तन रोगग्रस्त बनता है।

  • जिम जॉइन करे

आज की लाइफस्टाइल इतनी स्ट्रेस भरी होने लगी है कि अगर आप जिम या फिर एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना नामुमकिन है। इसलिए जिम जाने की टाइमिंग सेट करे और रनिंग साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज उपयोग मै लाये.

  • खाने में कैल्शियम युक्त चीजे खाये

हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम रामबांण की तरह है। मुख्य रुप से उन बच्चों के लिए जिनकी हड्डियां नाजूक हैं। इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपने अहार में कैल्शियम को शामिल करें।शोध में यह भी पाया गया है कि कैल्शियम युक्त भोजन लेने से कैंसरयुक्त बीमारी को कम किया जा सकता है।डायबटीज में भी कैल्शियम फायदेमंद है।

  • स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहे

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से कई जानलेवा बीमारियां जैसे केंसर, लीवर सीरोसिस और अग्न्याशय का नुकसान संभव है। यह बहुत ही आम सी बीमारियां हैं जो ज्‍यादा धूम्रपान, शराब पीने वालों को हो जाती है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here