Home उत्तराखंड उत्तराखंड बार काउंसिल चुनाव की प्रक्रिया शुरू

उत्तराखंड बार काउंसिल चुनाव की प्रक्रिया शुरू

नैनीताल, [जेएनएन]: उत्तराखंड बार काउंसिल की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। बार काउंसिल के चेयरमैन व महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर ने रिटर्निंग अफसर की नियुक्ति करने के साथ ही ट्रिब्यूनल का गठन कर दिया है। ट्रिब्यूनल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह के विवाद का निपटारा करेगा।

उत्तराखंड बार काउंसिल की पिछली कार्यकारिणी का कार्यकाल पांच मई 2015 को समाप्त हुआ था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ताओं की डिग्री के सत्यापन का मामला पहुंचा तो बार काउंसिल की ओर से अधिवक्ताओं की कमेटी का गठन किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने अधिवक्ताओं की डिग्री का सत्यापन अनिवार्य कर दिया तो राज्य में करीब 13 हजार पांच सौ अधिवक्ताओं में से आठ हजार नौ सौ ने ही डिग्री सत्यापन के लिए आवेदन किया।

अब तक बार काउंसिल करीब 1100 अधिवक्ताओं की डिग्री का सत्यापन पूरा कर उन्हें प्रमाण पत्र जारी कर चुकी है। शुक्रवार को बार काउंसिल के सचिव विजय सिंह की ओर से चैयरमैन द्वारा सेवानिवृत्त जिला जज आरडी पांडे निवासी हल्द्वानी को फरवरी में प्रस्तावित चुनाव के लिए रिटर्निंग अफसर नियुक्त करने का आदेश जारी किया गया।

सचिव ने बताया कि चेयरमैन द्वारा तीन सदस्यीय ट्रिब्यूनल का गठन भी किया गया है, जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता व अपर महाधिवक्ता मोहन चंद्र पाण्डे, सीएससी परेश त्रिपाठी, अधिवक्ता पीएस बिष्ट शामिल हैं। सचिव ने बताया कि अगले सप्ताह चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। यहां बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव प्रक्रिया 15 फरवरी से पहले पूरी होनी है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here