Home उत्तराखंड अब चैंपियनों को नहीं लगानी पड़ेगी दौड़

अब चैंपियनों को नहीं लगानी पड़ेगी दौड़

अब विभिन्न खेलों में चैंपियन बनने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि के लिए अफसरों और विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब सरकार ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत पुरस्कार राशि सीधे खिलाड़ियों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। इसके तहत करीब 14 लाख रुपये की इनामी राशि खिलाड़ियों को ऑनलाइन मिलने जा रही है।

ब्लॉक स्तर पर होने वाले खेलों में प्रथम स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी को डेढ़ सौ रुपये, द्वितीय स्थान पर सौ और तृतीय स्थान पर 75 रुपये प्रति खेल के हिसाब से खिलाड़ियों को दिए जाते हैं। इसी तरह जनपद स्तर पर साढ़े तीन सौ, ढाई सौ और डेढ़ सौ रुपये दिए जाते हैं। जबकि राज्य स्तर पर पांच सौ, तीन सौ और दो सौ रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। इस राशि को पाने के लिए भी खिलाड़ियों को कभी ब्लॉक मुख्यालय तो कभी जिला स्तर पर अफसरों के सामने हाजिरी लगानी पड़ती है। कई बार तो इनामी राशि से अधिक पैसा किराये में बर्बाद हो जाता है। समय खराब होता है सो अलग। अब नई योजना के तहत ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान लाने वाले खिलाड़ियों की इनामी राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी। योजना का लाभ खेल महाकुंभ के तहत हुए ब्लॉक एवं जिला स्तर पर स्थान लाने वाले खिलाड़ियों को दिया जाएगा। इसमें रुड़की, भगवानपुर, नारसन, लक्सर और खानपुर, बहादराबाद ब्लॉक के करीब छह हजार विजयी खिलाड़ियों और जिलास्तर पर भाग लेने वाले दो हजार खिलाड़ियों की इनामी राशि उनके बैंक खातों में ऑनलाइन भेजी जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

———-

ऑनलाइन इनामी राशि भेजने के लिए खेल महाकुंभ में ही पंजीकरण फार्मो पर खिलाड़ियों के बैंक खाते का नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि लिखवा लिया गया था। जिससे खेल महाकुंभ में जिले के सभी छह ब्लॉकों के लिए आठ लाख 81 हजार चार सौ रुपये और जिलास्तर पर चार लाख नब्बे हजार पांच रुपये की इनामी राशि खिलाड़ियों के बैंक खातों में भेजने की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि जल्द ही सभी विजयी खिलाड़ियों के खातों में इनामी राशि भेज दी जाएगी। इससे अब खिलाड़ियों को इनामी राशि पाने के लिए अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करना पड़ा करेगा।

—रमेशचंद, जिला युवा कल्याण अधिकारी, हरिद्वार


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here