Home देश चरवाहे को हुआ कोरोना वायरस, 47 बकरियां की गयी क्वारंटीन और जांच...

चरवाहे को हुआ कोरोना वायरस, 47 बकरियां की गयी क्वारंटीन और जांच के लिए भेजे नमूने

2
0

भारत में कोरोना संक्रमण का एक अनोखा मामला सामने आ रहा है जहाँ कर्नाटक में एक चरवाहे के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी 47 बकरियों को भी क्वारंटीन कर दिया गया है। बेंगलुरु शहर से लगभग 127 किलोमीटर दूर तुमकुरू जिले के गोडकेरे गांव का यह मामला प्रकाश में आया है। तुमकुरू जिले के पशुपालन विभाग में एक अधिकारी ने बताया कि गौरलहट्टी तालुका में लगभग 300 घर हैं। यहां की आबादी लगभग 1000 है। यहां पर चरवाहे को मिलाकर दो गांववाले कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसी के साथ ही चार बकरियों की संदिग्ध मौत के बाद गांववाले दहशत में आ गए। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ बकरियों को सांस की समस्या है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: अवैध संबंधों के चलते पत्नी ने ही कराई पति की हत्या, पत्नी व प्रेमी गिरफ्तार

इसके बाद बीते दिन जिला पशु अधिकारी गांव पहुंचे और बकरियों को गांव के बाहर क्वारंटीन करवाया गया है। बकरियों के स्वाब की सैंपलिंग भी की गई है। अधिकारी ने कहा कि पशुओं से एकत्र किए गए नमूनों को पशु स्वास्थ्य और एवं पशु चिकित्सा संस्थान भोपाल में भेजा गया। पशुपालन विभाग के सचिव पी मनीवन्नन ने बताया कि उनकी संज्ञान में यह मामला आया है। मृत बकरियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। बकरियों से सैंपल इंस्टिट्यूट ऑफ ऐनिमल हेलथ ऐंड वेटेनरी बायलॉजिकल्स (IAHVB) बेंगलुरु भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें: टिहरी जिले में दर्दनाक सड़क हादसा, शादी की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, चार लोगों की हुई मौत

इंस्टिट्यूट ऑफ ऐनिमल हेलथ ऐंड वेटेनरी बायलॉजिकल्स (IAHVB)  के निदेशक डॉ. एसएम बायरेगौड़ा ने बताया कि अभी तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है कि इंसानों से वायरस फैला हो। फिलहाल सैंपल भोपाल भेजे गए हैं क्योंकि हमारे पास जांच किट नहीं है। UAS के GKVK में प्रफेसर डॉ. बीएल चिदानंद ने बताया कि कोरोना वायरस जैसे जूनोटिक वायरस सामान्यता जानवरों से इंसानों में फैलते हैं न कि इंसानों से जानवरों में।

यह भी पढ़ें: चमोली: प्रधान की 12 साल की बच्ची को तेंदुए ने बनाया शिकार, ग्रामीणों पर भी किया हमला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here