Home देश देशभर में अब तक 8 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि से...

देशभर में अब तक 8 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि से हडकंप, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

2
0

अभी कोरोना वायरस गया नहीं और इसी बीच बर्ड फ्लू का संकट बड़ा होता जा रहा है। देश में अब तक 8 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। नया मामला उत्तर प्रदेश है, जहां कानपुर के चिड़ियाघर में मरे पक्षियों के सैंपल पॉजिटव आने से लखनऊ तक हड़कंप है। इसके अलावा दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इससे पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: पहाड़ में दर्दनाक हादसा, अंगीठी की गैस से दम घुटने से पति की मौत..पत्नी गंभीर

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू (एवियन इनफ्लूएंजा) की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बर्ड फ्लू संक्रमण रोकने के लिए सभी जिलों को एडवाइजरी जारी की है। मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला स्तर पर रेपिड रिस्पांस टीम को तैयार रखें। जिलों के सीएमओ को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर पर्याप्त मात्रा में एंटी वायरल औषधि (ओसेल्टेमाविर) की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिला स्तर पर विभागीय रेपिड रिस्पांस टीम में पशुधन प्रसार अधिकारी को शामिल किया जाए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: फिर चर्चा में आया डोबरा चांठी पुल, 3 महीने में ही धंसने लगी 3 करोड़ की सड़क

इसके साथ ही पशुपालन विभाग, पंचायतीराज विभाग, खाद्य संरक्षा विभाग के साथ समन्वय बनाया जाए। प्रदेश में पक्षियों की मौत पर निगरानी रखी जाए।  राज्य सर्विलांस अधिकारी डॉ. पंकज सिंह का कहना है कि बर्ड फ्लू एक एफ5एन1 वायरस है। जो पक्षियों में फैलता है। वाइल्ड लाइफ पक्षियों से पोल्ट्री फार्म में संक्रमण का खतरा है। उन्होंने कहा कि भारत में अभी बर्ड फ्लू का संक्रमण इंसान में नहीं मिला है। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए जिले में संबंधित विभाग अलर्ट हो गए हैं। रविवार को जोशियाड़ा क्षेत्र में एक पक्षी मृत मिला, जिसका सैंपल जांच के लिए भोपाल भेज दिया गया है। एहतियात के तौर पर अभी तक जिले से 375 मुर्गों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

READ  उत्तराखंड: 12 साल की नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, पता तब चला जब हुई गर्भवती और अब...

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: 12 साल की नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, पता तब चला जब हुई गर्भवती और अब…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here