Home विदेश अरुणाचल: चीन के 300 जवान गलवान जैसा हमला करने आए, भारतीय सेना...

अरुणाचल: चीन के 300 जवान गलवान जैसा हमला करने आए, भारतीय सेना ने लाठी-डंडों से हडि्डयां तोड़ खदेड़ा



अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई है। इसमें भारत के 6 जवान घायल हुए हैं, जबकि चीन के सैनिकों को हमसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। उनके कई सैनिकों की हड्डियां टूटी हैं। घायल भारतीय जवानों को गुवाहाटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 9 दिसंबर को 300 चीनी सैनिक तवांग के यंगस्टे में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर भारतीय पोस्ट को हटाने के लिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे।

वे कंटीले लाठी डंडे और इलेक्ट्रिक बैटन से लैस थे। भारतीय सेना भी इस बार पूरी तरह तैयार बैठी थी। हमारी सेना ने भी कंटीले लाठी-डंडों से उनको जवाब दिया। इसमें दर्जनों चीनी सैनिकों की हड्डियां टूटी हैं। भारत के जवाबी हमले के बाद फ्लैग मीटिंग हुई और मसला शांत हुआ। विवाद वाली जगह से फिलहाल दोनों देशों की सेनाएं हट गई हैं। इससे पहले 1975 में तवांग में विवाद हुआ था, तब भारत के 4 सैनिक शहीद हुए थे। इस क्षेत्र में दोनों सेनाएं कुछ हिस्सों पर अपना-अपना दावा ठोकती आई हैं।

2006 से यह विवाद जारी है। चीन सैनिक भारतीय पोस्ट पर हमले की 15 दिन से तैयारी कर रहे थे। सोमवार को वे तय रणनीति के तहत ही 7 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचे थे। यही वजह है कि चीनी सैनिक हाथों में कंटीले लाठी-डंडे लेकर हमला करने की फिराक में थे। हालांकि, उनकी एक भी चालबाजी काम नहीं आई और भारतीय सैनिकों ने ड्रैगन के मंसूबे नाकाम कर दिए।

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here