Home अन्य सावधान उत्तराखंड अगले 4 दिन बहुत भारी बारिश की संभावना, प्रदेश में...

सावधान उत्तराखंड अगले 4 दिन बहुत भारी बारिश की संभावना, प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट

414
0

उत्तराखंड राज्य के सात जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। वहीं आज यानी छह जुलाई से आठ जुलाई तक इन जिलों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इससे नदियों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को राजधानी देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

इसमें भी आठ जुलाई तक बहुत ज्यादा बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि ज्यादातर स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं, राज्य आपदा परिचालन केंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। बारिश के कारण उत्तराखंड में सड़कों का बंद होना और चालू होने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। उत्तराखंड के पिथौगराढ़ में बारहमासी सड़क कटिंग के दौरान पहाड़ी दरकने से पिथौरागढ़-घाट राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को आठ घंटे बंद रहा। इस दौरान दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में वाहन फंस गए।

इसके अलावा मानसून की पहली बारिश ने ही शहरों की ड्रेनेज प्लान की पोल खोल दी है। देहरादून में हुई बारिश के कारण नाले-नालियां चोक, सड़कें जलमग्न और कॉलोनियों से लेकर तमाम घरों में जलभराव है। ऐसे में यकीन नहीं होता कि यदि उसी दून का नजारा है, जहां एक समय में प्राकृतिक रूप से ड्रेनेज की सौगात मिली थी। वहीं दूसरी और रुद्रप्रयाग जिले के में भूस्खलन होने के कारण सारी चलसील गांव मलबे से अट गया। इस दौरान खेत और सड़क बह गई। साथ ही गांव की पेयजल लाइन भी ध्वस्त हो गई। यहीं नहीं गांव की करीब तीस मीटर सड़क भी बह गई।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here