Home रुद्रप्रयाग बर्फ से ढके केदारनाथ में निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे सीएम

बर्फ से ढके केदारनाथ में निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को मुख्य सचिव उत्पपल कुमार के साथ केदारनाथ पहुंचे। सीएम ने बर्फ से ढके केदारनाथ मंदिर परिसर में पुनर्निर्माण कार्यों का जाजया लिया और जल्द सभी कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। हालांकि निरीक्षण के दौरान चारों तरफ बर्फ जरूरी थी, लेकिन मौसम साफ रहा। चटक धूप खिली रही।

सीएम ने कहा कि केदारनाथ में जो भी कार्य हों उसमें पहाड़ी शैली का विशेष ध्यान दिया जाए। सभी कार्य पहाड़ी शैली को ध्यान में रखते हुए किए जाएं। शनिवार सुबह 10 बजे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भरारीसैंण से केदारनाथ पहुंचे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार, रुद्रप्रयाग डीएम मंगेश घिल्डियाल, एसपी पीएन मीणा और निम के देवेंद्र बिष्ट और अन्य लोगों के साथ केदारनाथ सम्पूर्ण क्षेत्र का पैदल दौरा किया। सीएम ने निर्देश दिए कि मंदिर के आगे एप्रोच मार्ग पर अब खडिज्जा लगाने का काम शुरू किया जाए और इसके बाद तराशे पत्थर लगाए जाएं। इसके लिए राजस्थान के साथ ही पौड़ी और उत्तरकाशी से भी मिस्त्रियों को लाया जाए।

सीएम ने प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिर के पीछे पार्क बनाकर यहां ब्रह्मकमल की ब्रह्मवाटिका बनाई जाएं। सीएम ने रामबाड़ा से गरुड़चट्टी मार्ग पर भी शीघ्र काम करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीएम ने अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी यात्रा से पूर्व अधिकांश कार्य संपंन करा दिए जाएं। इस मौके पर डीएम मंगेश घिल्डियाल ने केदारनाथ में हो रहे कार्यो की व्यापक जानकारी दी। उन्होंने गुरुड़चट्टी से केदारनाथ मार्ग पर हो रहे कार्य की भी पूरी जानकारी सीएम को दी। दो घंटे रुकने के बाद सीएम दोपहर 12 बजे देहरादून को लौट गए।

ठंड ज्यादा देख रात को न करें काम

केदारनाथ में अधिक ठंड के कारण मजदूरों की सुरक्षा को देखते हुए रात के काम बंद कर दिए जाएंगे। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि मौसम अनुकूल रहने पर ही रात को काम किए जाएंगे। अधिक ठंड के कारण मजदूरों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए काम किए जाएंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here