Home उत्तराखंड पीएम मोदी का सपना होगा पूरा, देहरादून में बनेगा पांचवां धाम, शहीदों...

पीएम मोदी का सपना होगा पूरा, देहरादून में बनेगा पांचवां धाम, शहीदों के नाम होगा समर्पित



कुछ समय पूर्व की बात है जब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के पांचवें धाम के रूप में सैन्य धाम को स्थापित करने की बात कही थी। और अब इसके कुछ समय बीतने के बाद ही अस्तित्व में आने की बात पूरी होने वाली है। ख़ास बात ये है कि ये पांचवा और  सैन्य धाम उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बनने जा रहा है। इसके लिए नगर निगम से 60 बीघा भूमि का प्रबंध भी कर लिया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की घोषणा के बाद नगर निगम ने इसके लिए भूमि का चयन कर लिया है। निगम की ओर से जनरल हनुत सिंह की समाधि से सटी शिप्रा विहार में 50 बीघा भूमि चिह्नित की गई है। आपको बता दें ये पूरी भूमि देहरादून के राजपुर इलाके में है और अब मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि सैन्य धाम बनाने के लिए यह भूमि जल्द सरकार को ट्रांसफर की जाएगी। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया था कि यह धाम पूरी तरह से डिजिटल होगा और इसमें वर्ष 1947 के बाद देश की रक्षा के लिए कुर्बानी देने वाले हर सैनिक का नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगा।

एक क्लिक पर ही इस धाम में हर सैनिक का पूरा बायोडाटा उपलब्ध होगा। सरकार की योजना है कि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री की तरह ही यहां भी लोग आएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके लिए राज्य सरकार को सुझाव दिया था। उसके बाद प्रदेश सरकार की ओर से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी थी। अपर सचिव मुख्यमंत्री व सैनिक कल्याण मंत्री प्रदीप रातव ने चयनित भूमि का निरीक्षण कर सैन्य धाम बनाने के लिए इसे फाइनल कर दिया है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here