Home उत्तराखंड 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी अब घर बैठे करें बोर्ड...

10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी अब घर बैठे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, सीबीएसई ने जारी की ऑनलाइन सामग्री

17
0

कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अभी तक स्कूल खुले नहीं है जिससे बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को भी दिक्कत आ रही है। जिसे देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा तैयारी सामग्री (एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट) जारी किया  है। इसकी सहायता से परीक्षार्थी घर पर ही आसानी से तैयारी कर सकते हैं। इसे नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की ओर से तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड: पहाड़ का एक और लाल आईपीएल में टीम बनाकर हुआ मालामाल, जीते पूरे 1 करोड़ रूपये

बताया जा रहा है इसमें 2021 की बोर्ड परीक्षा से संबंधित पूरी गाइडलाइन की जानकारी दी गई है। इस एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट में चैप्टर वाइज प्रश्न और उत्तर भी बताए गए हैं। इसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी पता चल पाएगा और शंका का समाधान भी हो जाएगा। इसमें विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विषय विशेषज्ञों के वीडियो लेक्चर भी हैं। इसे तैयार करने में एनसीईआरटी, केंद्रीय विद्यालय के साथ ही बोर्ड से जुड़े शिक्षाविदों का सहयोग लिया गया है।

यह भी पढ़ें: रुद्रप्रयाग: पति ने पत्नी को 10000 में बेचा, फिर खरीददार ने पति के सामने किया महिला से दुष्कर्म

10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर बैठे नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की आधिकारिक वेबसाइट ndl.iitkgp.ac.in पर लॉगिन करके बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इस वेबसाइट में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा का विकल्प दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here