Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड जेल बंदीरक्षक परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू… 238 पदों...

उत्तराखण्ड जेल बंदीरक्षक परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू… 238 पदों पर होनी है भर्तियाँ



उत्तराखंड लोक सेवा आयोग, UKPSC ने जेल वार्डर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं। भर्ती के माध्यम से राज्य के विभिन्न जेलों में पुरुष एवं महिला जेल वार्डर के पद भरे जाएंगे। भर्ता के लिए इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर 5 दिसंबर 2022 तक अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। कुल 238 वैकेंसी भर्ती के तहत भरी जानी हैं. जिनमें 214 पद पुरुष के एवं 24 पद महिलाओं के लिए हैं। पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक पात्रता एवं लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। शारीरिक पात्रता परीक्षा पहले होगी, जिनमें सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

शारीरिक परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को बाल थ्रो, चिन्हअप, लंबी कूद, दंड बैठक और दौड़ जैसी स्पर्धाओं में हिस्सा लेना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों को दौड़ एवं चिन्हअप में भाग लेना होगा। शारीरिक परीक्षा में प्रत्येक स्पर्धा में 50 अंक लाने जरूरी होंगे, अन्यथा युवा लिखित परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से राज्य लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित यह पांचवीं भर्ती है, जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

योग्यता –  12वीं पास।

इन्हें दी जाएगी वरीयता – प्रादेशिक सेना में कम से कम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो, या  (2) नेशनल कैडेट कोर का ‘बी‘ प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।

आयु सीमा – 21 से 35 वर्ष।

उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक मापदंडों को भी पूरा करना होगा, जिसके मुताबिक मेल कैंडीडेट्स की मिनिमम हाईट 165 सेमी और महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। पर्वतीय इलाकों के कैंडीडेट्स को निर्धारित सीमा तक छूट दी गई है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना लिंक पर जाएं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here