Home Uttarakhand विश्वप्रसिद्ध बाबा केदार के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुले, पहले दिन...

विश्वप्रसिद्ध बाबा केदार के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुले, पहले दिन ही भक्तों ने बनाया इतिहास

266
0

आज सुबह यानी रविवार 29 अप्रैल को भगवान केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये हैं, सुबह लगभग 4 बजे बाबा केदार की चल विग्रह मूर्ति को मंदिर में लाया गया इस पश्चात वेदपाठियों, मंदिर के पदाधिकारियों  और रावल भीमाशंकर लिंग की मोजुदगी में गर्भगृह की सफाई की गयी और फिर बाबा केदार की पंचमूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया। आज बाबा के कपाट खुलने के अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पॉल मुख्यअतिथि थे, 6:25 मिनट पर पूजा के लिए मन्दिर में प्रवेश किया और फिर 6:40 तक गर्भ गृह में पूजन करने के बाद उन्होंने मन्दिर की परिक्रमा की, उनके साथ इस मौके पर उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल भी थे।

इसके बाद आम श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी गयी, और पहले ही दिन केदार बाबा के दर्शन के लिए भक्तों ने इतिहास बना लिए क्यूंकि लगभग 10000 तक के आम श्रद्धालु कपाट खुलने के मौके का साक्षी बनने के लिए यहाँ पहुंचे हुए हैं। रुद्रप्रयाग जिले के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने इस मौके पर कहा कि केदारनाथ मंदिर पूरी तरह से श्रद्धालुओं के लिए तैयार है। केदारनाथ में रहने और सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम हैं और भक्त बेफिक्र होकर भगवान केदारनाथ के दर्शन करने आएं।  यहाँ एक और बात उल्लेखनीय है कि 25 अप्रैल तक ही भगवान केदारनाथ आने के लिए लगभग एक लाख 10 हजार यात्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है।

इस बार उम्मीद की जा रही है की केदारनाथ में आने वाले भक्तों के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट जायेंगे और यही हाल लगभग बाकी के चारधाम यात्रा के मंदिरों में भी रहने वाला है, विशेषकर नयी केदारपुरी को देखने के लिए भक्तों में एक अलग उत्साह है क्यूंकि उन्हें इस बार मंदिर परिसर कुछ अलग नजर आएगा, प्रशासन ने केदारनाथ धाम के प्रवेश मार्ग को विशेष रूप से इस बार सुसज्जित किया है। कपाट खुलने के अवसर पर केदारनाथ के मंदिर को 20 कुंतल गेंदा के फूलों से सजाया गया है, जिससे इसकी शोभा देखते ही बन रही है।