Uttarakhandदेहरादून

देहरादून पुलिस का ये ख़ास सन्देश आपको जरूर सुनना चाहिए, आप भी हो सकते हैं शिकार

106views

तकनीकी जितना आम जनमानस का फायदा पहुंचाती है वहीँ कई बार यह तकनीकी आपका बड़ा नुकसान भी कर सकती है। पुराने जमाने में अगर चोर को चोरी करनी होती थी तो उसे आपके घर पर आकर ही हाथ साफ़ करना होता था पर अब ऐसा नहीं है शातिर अब सात समन्दर पार से ही आपके पैंसे चुरा सकता है। आये दिन शातिर आपके खाते से पैंसे चुराने के नये-नये तरीके खोज निकालते हैं। इसी कड़ी में आजकल शातिरों ने एक नया तरीका खोज निकाला है जिससे बचने के लिए देहरादून पुलिस आपको यहाँ सतर्क कर रही है।

हो सकता है आपको फेसबुक या किसी अन्य दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट पर ये आपके किसी परिचित द्वारा ये सन्देश मिले कि “’मित्र मेरा एक्सीडेंट हो गया है और मुझे तुरंत पैसों की जरूरत है। प्लीज मुझे पेटीएम पर या गूगल पे पर या फिर किसी दूसरे ऑनलाइन पेमेंट ऐप पर 25000 रुपये तुरंत भेज दो।“ पर अगर आपको ये सन्देश आपके किसी करीबी मित्र से मिल रहा है तो सावधान हो जाएं। यह संदेश किसी साइबर क्रिमिनल का भी हो सकता है।

इससे सावधान करते हुए पोस्ट दून पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। जिसके जरिए बताया गया है कि साइबर क्रिमिनल फेसबुक से आपकी फोटो डाउनलोड कर आपके नाम से नया प्रोफाइल बना देते हैं। इसके बाद आपके असल प्रोफाइल में जुड़े लोगों को इस फर्जी प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है। प्रोफाइल में आपकी तस्वीर देख लोग इसे एक्सेप्ट भी कर लेते हैं। यहीं से शुरू होता है ठगी का खेल| शातिर आपके फेसबुक मित्रों को मैसेंजर पर संदेश भेज हादसे की सूचना देकर पैसे मांगते हैं। इसलिए ऐसा कोई भी संदेश आए तो पहले अपने मित्र को फोन कर तसल्ली कर लें कि वह सकुशल है या नहीं। सिर्फ एक संदेश पर पैसे ट्रांसफर किए तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Leave a Response