Home Uttarakhand देवभूमि में चीन बॉर्डर पर यहाँ दिखने लगे बाबा बर्फानी, सामने आई...

देवभूमि में चीन बॉर्डर पर यहाँ दिखने लगे बाबा बर्फानी, सामने आई पहली तस्वीर

88
0

बाबा बर्फानी के दर्शन आपको उत्तराखंड में भी हो सकते हैं तो थोड़ी देर के लिए आपको इस पर यकीन करना मुश्किल होगा पर ये बात सोला आना सच है कि अब आप देवभूमि में भी बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं। बर्फ के लिंग के आकार में भोलेनाथ के दर्शन अब  आप चमोली जिले के सुदूरवर्ती गाँव नीति माणा के समीप स्थित टिम्मरसैंण में कर सकते हैं। जोशीमठ-नीती हाईवे पर नीती गांव से करीब एक किलोमीटर दूर स्थित टिम्मरसैंण में पहाड़ी पर एक गुफा स्थित है और यहां हर वर्ष मार्च माह में पहाड़ी से टपकने वाला पानी बर्फ बनकर शिवलिंग का आकार ले लेता है यहाँ स्थानीय ग्रामीण इसे भगवान शिव के रुप में पूजते हैं।

नीती घाटी के ग्राम प्रधान आशीष राणा ने बताया कि तीन दिन पहले गांव के युवाओं का दल वहां गया था। उन्होंने बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर ली है। वहां इस समय भारी बर्फ पड़ने से कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। झरने और नदियां तक जम गई हैं। सरकार ने पिछले साल यहां शीतकालीन यात्रा शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन भारी बर्फबारी के चलते यात्रा शुरू नहीं हो पाई।

अब अगर इस बार यहाँ यात्रा का कोई रास्ता निकलता है तो इसमें स्थानीय लोगों के साथ ही जिला प्रशासन का सहयोग भी लिया जाएगा और शीतकाल की यात्रा के रूप में अब लोग बाबा बर्फानी के दर्शन करने यहाँ लोग आ सकते हैं। तारीखों की घोषणा प्रशासन द्वारा जारी की जायेगी। यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों के रात्रि प्रवास की व्यवस्था भी क्षेत्र में ही होम स्टे योजना से कराई जाएगी। इससे ग्रामीणों को रोजगार भी मिल सकेगा यात्रा के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here