Home उत्तराखंड बैठे-बैठे करें ये काम, कम होगा वजन

बैठे-बैठे करें ये काम, कम होगा वजन

भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव भरा जीवन और बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में मोटापा एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। ना सिर्फ उम्रदराज लोग बल्कि छोटे छोटे बच्चे भी मोटापे और ओबेसिटी के शिकार बने हुए हैं। स्थिति ये है कि तमाम प्रयासों के बावजूद मोटापा घटने का नाम ही नहीं लेता है। साथ ही बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास अपनी सेहत पर ध्यान देने का वक्त भी नहीं है। इस वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार बन जाते हैं।

हालांकि मोटापा बढ़ने के कुछ मुख्य कारण भी होते हैं। जैसे कि खाने-पीने की आदतों में बदलाव न कर पाना, अधिक मीठे का सेवन, तनाव लेना और एक्सरसाइज के लिए समय न निकाल पाना आदि। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए आपके पास समय नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बढ़ते वजन को कम करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स—

  • आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि च्यूइंग गम चबाने से फैट कम होता है। जबकि ऐसा नहीं है। असल में च्यूइंग गम चबाने से भी मोटापा बढ़ता है। इसमें मौजूद मि‍ठास कैलोरी बढ़ाने का काम करती है, जो बेली फैट के लिए जिम्मेदार है।
  • सोने का तरीका भी कई बार मोटापे का कारण बनता है। सामान्य रूप से एक शख्स को सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग बहुत कम समय ही सो पाते हैं। ऐसे में पर्याप्त नींद ना लेने से मोटापा बढ़ता है।
  • अगर आपको सोडा और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद है तो यह आपके मोटापे की प्रमुख वजह हो सकता है। क्योंकि ऐसे पेय-पदार्थों में भारी मात्रा में कैलोरी होती है जिससे वजन बढ़ता है। ऐसे में आपको सॉफ्ट ड्रिंक के बजाय सादा पानी पीना चाहिए।
  • अगर आपको अपना बढ़ा हुआ पेट अजीब नजर आने लगा है तो आज से सीधे खड़े होने की आदत डाल लीजिए। बेली फैट को कम करने के लिए यह सबसे सही पोश्चर है।
  • अगर आप बैठे हैं तो कोशिश करें कि घुटनों को मोड़कर 30 सेंकेंड्स के लिए सांस अंदर खींचकर बैठें। अगर आप दिन में 5 से 6 बार भी ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here